जानिए मध्य प्रदेश ऑनलाइन लॉटरी के बारे में सबकुछ

106

मध्य प्रदेश में स्थानीय लॉटरी गेम्स को आगे बढ़ने की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाएं जा चुके हैं। यानी कि लॉटरी से जुड़ें कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं। इसे बनाने वाले वो हैं जिन्होंने भारत में 13 राज्यों के लिए लॉटरी की मंजूरी दी है। लेकिन अभी भी कुछ बाधाओं और पुरस्कारों के साथ उचित योजनाओं को परिभाषित करना शेष रह गया है। बाहरी देशों के लॉटरी खेल जीन की पेशकश ऑनलाइन ही की जाती है वही एक मात्र विकल्प रह गए हैं मध्यप्रदेश में। ऑनलाइन खेल के जो स्पष्ट लाभ है जैसे कि कोई ड्राइव नहीं करना या फिर लाइसेंस वितरण कर्ता के पास नहीं जाना साथ ही आपके पास अन्य देशों की लॉटरी तक पहुंच भी संभव हो जाती है।

जैसे, मध्य प्रदेश से जुड़ें समाचार के बारे में रियल टाइम इंटरवल पर जानने के लिए आपको किसी भरोसेमंद वेबसाइट पर जाना होगा, जहाँ से आपको मध्य प्रदेश के कई इलाकों की खबरें सही समय पर ही मिल सके। ठीक वैसे ही, मध्य प्रदेश के सामान्य समाचार के अलावा अगर आपको मध्य प्रदेश लॉटरी ऑनलाइन माध्यम के बारे में सब कुछ जानना हो जहाँ पर आप ये भी जान सके कि मध्य प्रदेश लॉटरी क़ानूनी है भी या नहीं? या मध्य प्रदेश लॉटरी कैसे खेली जाती है, कैसे आप खरीद सकते हैं मध्य प्रदेश राज्य में ऑनलाइन लॉटरी टिकट आदि से जुड़ी हर छोटी सी छोटी बात पता चल सके तो आपको फिर एक लॉटरी विशेषज्ञ वेबसाइट पर जाना होगा। आइये आगे हम जान लेते हैं मध्य प्रदेश लॉटरी से जुड़ीं कुछ जरुरी बातों को :

क्या ऑनलाइन लॉटरी को मध्य प्रदेश में कानूनी दर्जा प्राप्त है?

आपको ये जानकर हैरानी हो सकती कि, मध्य प्रदेश राज्य के लोगों को लॉटरी के संग प्रेम घृणा दोनों का रिश्ता है। 1992 में, मध्य प्रदेश राज्य में हर एक तरह की लॉटरी पर प्रतिबंध लगा दी गयी, लेकिन सिर्फ 1998 तक ही प्रतिबंधित रहा पर तब तक भी मध्य प्रदेश राज्य ने स्थानीय खेलों के लिए कोई भी चित्र या योजनाएं तैयार नहीं कर पाएं। तब से लेकर अब तक भारतीय स्थानीय कानून, बाहरी मुख्यालयों वाले कंपनियों को ऑनलाइन गेम खेलने के बारे में कुछ भी नहीं कहते हैं। मध्य प्रदेश क्षेत्र से ऑनलाइन लॉटरी खेलने को अवैधता नहीं मानी जाती है। भारत के अन्य राज्यों का भी ऐसा ही मामला है, ये स्थानीय लॉटरी आदि खेलों की वैधता भी देते हैं तथा जिन्होंने इसे पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया।

ये कानून पुरानी है तथा उन सभी के और अन्य देशों की वेबसाइटों पर भी विचार नहीं करता है, जो भी ऑनलाइन सेवाएं भारत में प्रदान करती हैं। नतीजतन, आप कानूनी रूप से विभिन्न देशों के खेलों को खेल सकते हैं, जो मध्य प्रदेश राज्य के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं। पुरस्कारों के साथ आपके पास कई दर्जन लॉटरियों तक पहुंच भी है, जो कभी-कभी सैकड़ों मिलियन यूरो या एक अरब डॉलर से भी ज्यादा तक पहुंच सकती हैं। भारत के कई अंतरराष्ट्रीय लॉटरी विजेताओं की तरह, भारत सरकार वर्तमान कानून के साथ आप पर मुकदमा नहीं चला सकती है। इनके अलावा, आप बहुत तेजी से भुगतान विधियों के द्वारा पूर्ण स्वतंत्र रूप से खेलेंगे, जो भारत में आपकी जीत को आपके ही स्थानीय बैंक के खाता में जमा करते हैं, जैसा कि आपने अन्य देशों की लॉटरियां खेलते समय प्रक्रिया दिखाई देती है।

मध्य प्रदेश लॉटरी से जुड़ा कानून :

आरएसआई 1993 का, एम.पी लॉटरी प्रतिबंध अधिनियम जो की, 1998 के विनियमन अधिनियम से पूर्व ही राज्य में स्थापित कर दिया गया था, इसके राज्य में स्थापना होने के कुछ ही समय के बाद लॉटरी को प्रतिबंधित कर दिया गया था। अगस्त 2021 के महीने में, मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य में लॉटरी खेलों के लिए एक अधिसूचना जारी की, जहाँ एक ओर मध्य प्रदेश में अब तक कुछ भी नियम नहीं बनाया गया है।

अन्य राज्य के मुकाबले मध्य प्रदेश राज्य की वर्तमान स्थिति विपरीत है, और आइये जानते हैं मध्य प्रदेश राज्य के लॉटरी कानून से जुड़ी कुछ जरुरी बातें :

  • मध्य प्रदेश राज्य में लॉटरी खेलों को कानूनी तो माना जाता है, लेकिन अभी भी स्थानीय स्तर पर उन्हें अपनाना और बनाना अभी बाकी है।
  • भारतीय क्षेत्र में इसका कानून सिर्फ “अनधिकृत विक्रेताओं” को ही प्रतिबंध लगाता है।
  • भारत के बाहरी क्षेत्रों से ऑनलाइन लॉटरी वेब साइटों का उल्लेख तो अभी भी कानून में उपलब्ध नहीं है तथा यह मध्य प्रदेश के अधिकार क्षेत्र से बाहर हैं।

मध्य प्रदेश राज्य में ऑनलाइन लॉटरी कैसे खेली जाती है?

कोई भी ऑनलाइन लॉटरी गेम, मध्य प्रदेश राज्य में खेलना वास्तव में काफी आसान है। आपको केवल अनुशंसित वेबसाइटों में से एक पर निर्णय लेने और पंजीकरण करने की आवश्यकता है। यहां दुनिया भर के 15 से 60 अन्य खेलों के बीच बहुत कुछ भी हैं और यह विशेष रूप से लॉटरी साइटों द्वारा बनाए गए हैं, जो आपके द्वारा चयनित ब्रांड पर निर्भर करता है। किसी भी एक खाते से, आप कानूनी ऑनलाइन लॉटरी की टिकट खरीद सकते हैं।

कैसे खरीदें मध्य प्रदेश राज्य में ऑनलाइन लॉटरी टिकट :

इसे समझने के लिए यहाँ चरण दर चरण बताया गया है :

  1. सबसे पहले किसी भरोसेमंद वेबसाइट का चुनाव करें, ऐसा आप उस वेबसाइट पर उपलब्ध प्रत्येक समीक्षा के आधार पर कर सकते हैं।
  2. आप मध्य प्रदेश राज्य से ऑनलाइन लॉटरी खेल सकते हैं, इसके लिए एक खाता का निर्माण यानी की पंजीकृत करें, इसमें इसमें दो मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगता है।
  3. लॉटरी गेम शुरू करने के लिए किसी भी गेम का चुनाव करें, आप जितना चाहें उतना खेल सकते हैं।
  4. लॉटरी खेल के नियमों के अनुसार अपनी पसंद के आवश्यक नम्बरों का चयन करें या फिर सिस्टम को ही आपके लिए लॉटरी संख्या तय करने दें।
  5. आप जैसे ही अपनी पसंद के संख्याओं द्वारा संतुष्ट होते हैं, आप अपने कार्ट में टिकट के लिए भुगतान द्वारा अपनी खरीदारी पूरी कर सकते हैं।
  6. अब आप मध्य प्रदेश से आधिकारिक रूप से ऑनलाइन लॉटरी खेल सकते हैं। .

निष्कर्ष :

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको मध्य प्रदेश लॉटरी ऑनलाइन माध्यम के बारे में सब कुछ बताया कि मध्य प्रदेश राज्य लॉटरी क़ानूनी है भी या नहीं? या मध्य प्रदेश लॉटरी कैसे खेली जाती है आदि से जुड़ी हर छोटी सी छोटी बात इसके अलावा उन जरूरी स्टेप्स को भी आपके साथ साझा किया कि कैसे आप खरीद सकते हैं मध्य प्रदेश राज्य में ऑनलाइन लॉटरी टिकट। यहाँ बताये गए मध्य प्रदेश ऑनलाइन लॉटरी क़ानूनी नियम के अनुसार कोई भी व्यक्ति अब मध्य प्रदेश से लॉटरी खेल भी सकता है और उसमे जित भी हासिल कर सकता है। मध्य प्रदेश राज्य लॉटरी से जुड़ा अभी भी कोई भी सवाल आपने मन में हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आपके सवाल का जल्द ही जवाब दिया जायेगा।

Read Also: Palace Of Chance No Deposit Bonus Codes